बेमिसाल 27 साल: अब कहां है ‘हम आपके हैं कौन’ की स्टार कास्ट, इन दो सितारों की हो चुकी है मौत

HomeCinema

बेमिसाल 27 साल: अब कहां है ‘हम आपके हैं कौन’ की स्टार कास्ट, इन दो सितारों की हो चुकी है मौत

सलमान खान और माधुरी दीक्षित की सुपरहिट फिल्म 'हम आपके हैं कौन' 27 साल पहले आज ही के दिन रिलीज हुई थी। 5 अगस्त 1994 को रिलीज हुई इस फिल्म में सलमान खान

दबंग 3 का गाना आया सभी के सामने ,मुन्ना बदनाम हुआ में नए अंदाज में दिखे सलमान
सुशांत को किया गया करोड़ों का पेमेंट? प्रोड्यूसर विजान बोले- हमने नहीं दिए पैसे
हाल ही में एक्ट्रेस तापसी पन्नू ने एक ट्रोल को तब जमकर लताड़ लगाई. एक ट्रोल ने उन्हें लेकर बेहद भद्दा कमेंट किया था.

सलमान खान और माधुरी दीक्षित की सुपरहिट फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’ 27 साल पहले आज ही के दिन रिलीज हुई थी। 5 अगस्त 1994 को रिलीज हुई इस फिल्म में सलमान खान, माधुरी दीक्षित, रेणुका शहाणे, मोहनीश बहल, अनुपम खेर, आलोक नाथ जैसे कई दिग्गज कलाकार थे। इतने साल बीतने के बाद भी इसके गाने, डायलॉग्स आज भी लोगों की जुबां पर कायम हैं। इस ब्लॉकबस्टर मूवी को सूरज बड़जात्या ने डायरेक्ट किया था। इस फिल्म की लीड एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित ने निशा का कैरेक्टर प्ले किया था तो प्रेम नामक कैरेक्टर को सलमान खान ने निभाया था। सूरज बड़जात्या की फिल्म के सभी गाने इतने जबरदस्त हिट हैं कि आज भी हर शादी-फंक्शन में बजाए जाते हैं।

सूरज बड़जात्या के प्रेम यानि सलमान खान तो आज बड़े स्टार हैं। उनका स्टारडम आज इस लेवल पर पहुंच चुका है कि नाम से ही फिल्में चल जाती हैं। सलमान इन दिनों बिग बॉस को लेकर चर्चा में हैं। उनकी हाल ही में रिलीज हुई फिल्म राधे ने बेशक रिकॉर्ड बनाया लेकिन सोशल मीडिया पर उन्हें ट्रोल भी किया गया।

‘हम आपके हैं कौन’ में माधुरी दीक्षित ने निशा नाम की लड़की का किरदार निभाया था जिससे बाद में प्रेम यानि सलमान खान को प्यार हो जाता है। इस फिल्म में माधुरी को काफी पसंद किया गया। इस फिल्म के बाद कई और फिल्मों में माधुरी ने काम किया और स्टारडम की नई ऊंचाईयां छुईं। माधुरी दीक्षित अब सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं। अब एक्ट्रेस फिल्मों में कम नजर आती हैं मगर वे रियलिटी शोज का हिस्सा रहती हैं

फिल्म में सलमान की भाभी पूजा का रोल निभाने वाली रेणुका शहाणे इस फिल्म के जरिए सभी के दिलों में बस गईं थीं। इस फिल्म में जब उनकी मौत दिखाई गई तो उनके फैंस भी भावुक हो गए थे और आज रेणुका शहाणे अपनी शादीशुदा जिंदगी और घर-परिवार में बिजी हैं। रेणुका ने इस फिल्म के 27 साल होने के मौके पर पोस्ट लिखकर फैंस और फिल्म के डायरेक्टर को धन्यवाद दिया है।

इसमें मोहनीश ने सलमान के बड़े भाई का रोल निभाया था। इस फिल्म में उनके किरदार को काफी सराहा गया लेकिन उनका फिल्मी करियर कुछ ज्यादा अच्छा नहीं रहा। मोहनीश महाना अदाकारा नूतन के बेटे हैं। अब तो उनकी बेटी प्रनूतन भी एक्ट्रेस है।

आज भी अनुपम खेर फिल्मों में सक्रिय हैं। इसके अलावा वो सोशल मीडिया पर भी एक्टिव रहते हैं। अनुपम ने साल 1984 में फिल्म सारांश से बॉलीवुड में कदम रखा था, जिसमें उन्होंने 65 साल के रिटायर्ड टीचर का रोल निभाया था। हम आपके हैं कौन फिल्म की शूटिंग के दौरान अनुपम खेर के चेहरे पर पैरालिसिस हो गया था।

इस फिल्म में रीमा लागू मधुकला यानी माधुरी और रेणुका शहाणे की मां के किरदार में नजर आईं थीं। रीमा लागू ने अपने करियर की शुरुआत मराठी सिनेमा से की थी। कई सालों तक उन्होंने मराठी थियेटर में काम किया जिसके बाद उनकी एंट्री बॉलीवुड फिल्मों में हुई। रीमा ने ‘हम साथ साथ हैं’, ‘कुछ कुछ होता है’, ‘मैंने प्यार किया’, ‘कल हो ना हो’ जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्मों में यादगार भूमिका निभाई। साल 2017 में रीमा लागू का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था।

लक्ष्मीकांत बेर्डे ने इस फिल्म में प्रेम यानि सलमान के परिवार के एक वफादार नौकर और दोस्त का रोल किया था। इस किरदार ने लक्ष्मीकांत को जबरदस्त सफलता दिलाई। बाद में उन्होंने मराठी सिनेमा में भी खूब नाम कमाया। उन्हें वहां का कॉमेडी किंग ही कहा जाने लगा था, लेकिन अफसोस कि लक्ष्मीकांत की 2004 में किडनी की बीमारी के चलते मौत हो गई।

आलोक नाथ- कैलाश नाथ इस फिल्म में भी उन्होंने सलमान यानि प्रेम और मोहनीश बहल के अंकल का किरदार निभाया और खूब पॉपुलर हुए। इसके बाद उन्होंने कुछ टीवी शोज में भी काम किया। आलोक नाथ अजय देवगन की फिल्म ‘दे दे प्यार दे’ में नजर आ रहे हैं। आलोक नाथ पर विंता नंदा ने यौन शोषण का आरोप लगाया था।