‘जानी आज पहना लो हार, जब वाकई जाएंगे तो पता भी नहीं चलेगा’ और फिर कैंसर से जूझते हुए हो गई राजकुमार की मौत

HomeLife Style

‘जानी आज पहना लो हार, जब वाकई जाएंगे तो पता भी नहीं चलेगा’ और फिर कैंसर से जूझते हुए हो गई राजकुमार की मौत

बॉलीवुड में जानी के नाम से मशहूर राजकुमार की आज पुण्यतिथि है। राजकुमार का आज ही के दिन 1996 में निधन हो गया था। राजकुमार वो एक्टर थे जो सिर्फ पर्दे पर

एक बच्ची की मां से की थी फिरोज खान ने शादी, फिर एयर होस्टेस पर आया दिल तो बीवी बच्चों को छोड़ चले गए
ट्रोल ने तापसी पन्नू को बोला- तुझे एक्टिंग तो आती नहीं, मिला करारा जवाब
प्रेग्नेंसी और सुसाइड करने की उड़ती अफवाहों पर दिया इलियाना डिक्रूज ने अपना रिएक्शन, बोलीं- ‘बहुत दुख होता है

बॉलीवुड में जानी के नाम से मशहूर राजकुमार की आज पुण्यतिथि है। राजकुमार का आज ही के दिन 1996 में निधन हो गया था। राजकुमार वो एक्टर थे जो सिर्फ पर्दे पर ही नहीं, बल्कि असल जिंदगी में भी एक राजा की तरह पूरे रुबाब से जीये।

हिंदी सिनेमा में राजकुमार का नाम एक बेबाक एक्टर के तौर पर लिया जाता है। राजकुमार पर्दे पर जितने बेबाक थे, निजी जीवन में भी उतने ही मुंहफट थे। राजकुमार का जन्म 8 अक्टूबर 1926 को बलूचिस्तान (पाकिस्तान) में कश्मीरी पंडित परिवार में हुआ था। राजकुमार की मशहूर फिल्मों में ‘पाकीजा’, ‘वक्त’, ‘सौदागर’ जैसी फिल्में हैं। राजकुमार आज बेशक हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनसे जुड़े कई किस्से अक्सर सुनने को मिल जाते हैं। कभी उन्होंने अमिताभ बच्चन जैसे स्टार का मजाक उड़ाया तो कभी धर्मेंद्र को बंदर कहकर बुलाया। राजकुमार जिंदादिल इंसान थे और आज हम आपको उनकी इसी जिंदादिली का एक किस्सा सुनाने जा रहे हैं.

राजकुमार साहब बात करते हुए भी अपना स्टाइल नहीं छोड़ते थे। ये बात तो सभी जानते हैं कि उनकी मौत गले के कैंसर से हुई। बहुत हैरानी की बात है कि राजकुमार ने खुद को कैंसर होने वाली बात बहुत लंबे वक्त तक इंडस्ट्री में सबसे छिपाकर रखी। मीडिया में इस बात का तमाशा न बने इसलिए ये बात सिर्फ राजकुमार और उनके बेटे पुरु ही जानते थे। लेकिन जब दिलीप कुमार को इस बात का पता चला तो उन्होंने राजकुमार को सांत्वना देने की कोशिश की।

दिलीप कुमार जब उनकी तबीयत पूछने के लिए उनके घर गए। जैसे ही दिलीप कुमार ने राजकुमार की बीमारी पर अफसोस जताया। इस पर राजकुमार ने अपने चिर परिचित अंदाज में कहा- जानी! हम राजकुमार हैं…हमें सर्दी-जुकाम जैसी मामूली बीमारी थोड़े ही होगी। हमें कैंसर हुआ है, कैंसर। मौत के करीब राजकुमार का ये अंदाज दिलीप कुमार को गमगीन कर गया और वह उल्टे पैर घर लौट आए।

मौत की दहलीज पर खड़े राजकुमार के चेहरे पर अंतिम समय तक भी वही रौब रहा जो उन्होंने पूरी जिंदगी रखा। जब भी बॉलीवुड में शानदार डायलॉग बोलने वाले स्टार का जिक्र होगा, तो उसमें एक्टर राजकुमार का नाम सबसे ऊपर होगा। अपने यूनिक डायलॉग बोलने के अंदाज के कारण उन्हें हमेशा याद किया जाएगा। राज कुमार को आज भी बॉलीवुड के सबसे बड़े सुपरस्टार में गिना जाता है।

‘मरते दम तक’ की शूटिंग के दौरान जब राजकुमार के शरीर पर फूल माला चढ़ाई गई तो उन्होंने अपने चिर परिचित अंदाजा में कहा था- ‘जानी आज पहना लो हार, जब वाकई जाएंगे तो आपको पता भी नहीं चलेगा’ और ऐसा हुआ भी। कैंसर से जूझ रहे राजकुमार एक दिन अचानक ही इस दुनिया को छोड़कर चले गए।

कहा जाता है राजकुमार को असल जिंदगी में समझ पाना बहुत मुश्किल था। नाना पाटेकर ने एक बात का खुलासा किया था कि तिरंगा फिल्म की शूटिंग के दौरान उन्होंने राजकुमार के साथ काफी समय बिताया था। जिससे उन्हें मालूम हुआ कि वे दिल के बहुत अच्छे थे। बस लोग उन्हें समझ नहीं पाए।