‘गुत्थी’ बनकर घर-घर में मशहूर हुए सुनील ग्रोवर, कभी कमाते थे महीने का 500 रुपया

HomeLife Style

‘गुत्थी’ बनकर घर-घर में मशहूर हुए सुनील ग्रोवर, कभी कमाते थे महीने का 500 रुपया

मशहूर कॉमेडियन सुनील ग्रोवर का आज यानी तीन अगस्त को जन्मदिन है। कभी 'गुत्थी' बनकर, कभी 'डॉक्टर मशहूर गुलाटी' तो कभी 'संतोष भाभी' बनकर फैंस का मनोरंजन

‘जेठालाल’ की असल जिंदगी की वो बातें जो आप नहीं जानते!
Kajal Aggarwal ने शादी से पहले फ्रेंड्स के साथ की पजामा पार्टी, कराया शानदार फोटोशूट
पति रहते हैं सुर्खियों में तो बीवी है लाइमलाइट से कोसों दूर, जानिए सोनू सूद की पत्नी सोनाली के बारे में

मशहूर कॉमेडियन सुनील ग्रोवर का आज यानी तीन अगस्त को जन्मदिन है। कभी ‘गुत्थी’ बनकर, कभी ‘डॉक्टर मशहूर गुलाटी’ तो कभी ‘संतोष भाभी’ बनकर फैंस का मनोरंजन किया है। टीवी से लेकर बॉलीवुड तक का सफर करने वाले सुनील ग्रोवर की राह आसान नहीं थी। शुरुआती समय में सुनील ग्रोवर को काफी मुश्किलों को सामना करना पड़ा। आपको जानकर हैरानी होगी कि सुनील ग्रोवर की पहले कमाई सिर्फ 500 रुपये थे। इसका खुलासा खुद सुनील ग्रोवर ने किया था।

सुनील का जन्म तीन अगस्त 1977 को हरियाणा के एक छोटे से गांव में हुआ था। उन्हें बचपन में फिल्में देखने का बहुत शौक था। वह अमिताभ बच्चन और शाहरुख़ की फिल्में देख उनकी तरह बनने का सपना देखते। जब सुनील नौवीं क्लास में थे तब उनके पापा उन्हें तबला बजाना सीखने के लिए भेजने लगे।  वहीं, जब सुनील बड़े हुए तो फिल्म थिएटर में काम करना चाहते थे।

सुनील ग्रोवर ने एक बार अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर अपनी निजी जिंदगी से जुड़ा एक किस्सा साझा किया था। उन्होंने लिखा था, ‘मैं हमेशा से एक्टिंग और लोगों का मनोरंजन करने में अच्छा था। मुझे याद है कि जब मैं 12वीं क्लास में था तब मैंने ड्रामा प्रतियोगिता में भाग लिया था, जिसे देखकर वहां आए चीफ गेस्ट ने मुझसे कहा था कि मुझे इसमें पार्टिसिपेट नहीं करना चाहिए क्योंकि यह दूसरों के साथ अन्याय होगा। इसके बाद मैंने थियेटर की ट्रेनिंग ली और मैं मुंबई आ गया। लेकिन कुछ महीनों तक मैंने सिर्फ पार्टी की। मैंने अपनी बचत के पैसे लगाकर पॉश एरिया में घर रेंट पर लिया, मैं उस वक्त सिर्फ 500 रुपये कमाता था लेकिन मुझे यकीन था कि मैं जल्द ही सक्सेसफुल बन जाऊंगा।

उन्होंने आगे लिखा था, ‘मुझे जल्द ही एहसास हो गया कि यहां मैं अकेला नहीं हूं, मेरे जैसे कई लोग हैं जो अपने शहर के तो सुपरस्टार हैं लेकिन यहां सिर्फ एक स्ट्रगलर हैं। जल्द ही मेरी आमदनी के सारे रास्ते बंद हो गए और मैंने अपने पापा को याद करते हुए सोचा कि मैं अपने सपनों को ऐसे तो नहीं जाने दे सकता हूं। मैंने काम करना शुरू किया, मुझे टीवी में काम करने का ऑफर मिला लेकिन समय पर नहीं पहुंच पाया तो मुझे रिप्लेस कर दिया गया। इसके बाद मैंने वॉइस ओवर का काम शुरू किया और मुझे एक रेडियो में काम करने का भी मौका मिला। यह शो दिल्ली से चलता था लेकिन यह वायरल हो गया और फिर पूरे देश में इसे प्रसारित किया गया।

सुनील ने लिखा था, ‘मैंने रेडियो और टीवी से जुड़े कई काम किये, और फिर मुझे गुत्थी का किरदार मिला, इसकी वजह से मैं घर-घर में मशहूर हो गया। मुझे याद है कि एक बार मैं लाइव स्टेज शो कर रहा था लोग मेरे लिए चिल्लाने लगे, हूटिंग करने लगे, मुझे लगा किसी और के लिए ये लोग चिल्ला रहे होंगे लेकिन वहां सिर्फ मैं ही था मुझे बड़ा आश्चर्य हुआ कि ये सब मेरे लिए था। मुझ जैसे लड़के को ये सब पाने में बहुत वक्त लगा।

सुनील ग्रोवर कपिल शर्मा के साथ ‘कॉमेडी नाइट्स विद कपिल’ में गुत्थी और ‘द कपिल शर्मा शो’ में डॉक्टर मशहूर गुलाटी के किरदार में दर्शकों का मनोरंजन करते थे। लेकिन सुनील और कपिल की दोस्ती 2017 में टूट गई। इसके बाद कपिल और सुनील अलग-अलग शो करने लगे।

सुनील ग्रोवर ने अपने करियर की शुरुआत साल 1998 में फिल्म ‘प्यार तो होना ही था’ से की थी। इसके बाद सुनील ग्रोवर द लीजेंड ऑफ भगत सिंह, मैं हूं ना, गजनी, जिला गाजियाबाद, गब्बर इज बैक, बागी और भारत में नजर आए हैं। वह वेब सीरीज तांडव और सनफ्लावर में भी काम कर चुके हैं।