मुगल-ए-आजम की शूटिंग के वक्त क्यों असहज थे पृथ्वीराज कपूर? ये थी वजह

HomeCinema

मुगल-ए-आजम की शूटिंग के वक्त क्यों असहज थे पृथ्वीराज कपूर? ये थी वजह

दिग्गज एक्टर पृथ्वीराज कपूर का नाम इंडस्ट्री में बड़े सम्मान के साथ लिया जाता है। उन्होंने उस समय में सिनेमा में कदम रखा जब सिनेमा की शुरुआत ही हुई थी

फिल्मकार अनुराग कश्यप, अभिनेत्री तापसी पन्नू के मुंबई, पुणे स्थित ठिकानों पर इनकम टैक्स का छापा : सूत्र
सुशांत सिंह राजपूत ने नहीं किया था सुसाइड | loopholes which show sushant singh rajput dint die by suicide
Unique:”फिल्मों से ज्यादा म्यूजिक इंडस्ट्री का माहौल खतरनाक, नहीं मिलता सम्मान” – मोनाली ठाकुर Unique singer monali thakur on nepotism in music trade and mafiagang

दिग्गज एक्टर पृथ्वीराज कपूर का नाम इंडस्ट्री में बड़े सम्मान के साथ लिया जाता है। उन्होंने उस समय में सिनेमा में कदम रखा जब सिनेमा की शुरुआत ही हुई थी। कई सारी मूक फिल्मों का वे हिस्सा रहे। इसके अलावा वे बॉलीवुड की पहली बोलती फिल्म अलम आरा में भी खास रोल प्ले करते नजर आए थे। पृथ्वीराज के करियर की सबसे बड़ी फिल्म थी मुगल-ए-आजम। इस फिल्म में वे बादशाह अकबर के रोल में नजर आए थे।

पृथ्वीराज कपूर का जन्म 3 नवंबर, 1906 को हुआ था। आज भी उन्हें अकबर के रोल के लिए याद किया जाता है। अपनी भारी आवाज और दमदार पर्सनालिटी के दम पर उन्होंने जिस तरह से अकबर का रोल प्ले किया था वैसा आज तक कोई नहीं कर पाया। मगर बहुत कम लोगों को इस बारे में पता होगा कि पृथ्वीराज कपूर इस रोल को करते समय थोड़ा असहज महसूस कर रहे थे।

दरअसल उनके मन में ये वहम बैठ गया था कि वे इस रोल के लिए सही शख्स नहीं हैं और वे खुद को वैसा नहीं देख पा रहे हैं जैसा अकबर को होना चाहिए। इस वजह से वे शूटिंग के दौरान हर एक सीन के बाद खुद को आइने में देखते थे। इनसिक्योर फील करने की वजह से वे बार-बार ऐसा करते थे। फिर जब डायरेक्टर के आसिफ ने उनसे इस बारे में पूछा कि वे ऐसा क्यों कर रहे हैं तो पृथ्वीराज ने उन्हें अपने मन के इस वहम के बारे में बताया। के आसिफ ने जब ये सुना तो उन्होंने कहा कि वे अच्छा कर रहे हैं।