‘जेठालाल’ की असल जिंदगी की वो बातें जो आप नहीं जानते!

HomeLife Style

‘जेठालाल’ की असल जिंदगी की वो बातें जो आप नहीं जानते!

नाम है दिलीप जोशी, और काम एक्टिंग। लेकिन इस एक्टर को दुनिया उसके नाम से नहीं बल्कि काम से पहचानती है। जी हां, ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ के जेठालाल च

Indian Idol 12: फिनाले से पहले आदित्य नारायण ने किया होस्टिंग छोड़ने का फैसला, टीवी से भी लेंगे ब्रेक
करिश्मा कपूर ने बर्थडे पर पहनी ये शानदार ड्रेस, इतनी है कीमत
‘जानी आज पहना लो हार, जब वाकई जाएंगे तो पता भी नहीं चलेगा’ और फिर कैंसर से जूझते हुए हो गई राजकुमार की मौत

नाम है दिलीप जोशी, और काम एक्टिंग। लेकिन इस एक्टर को दुनिया उसके नाम से नहीं बल्कि काम से पहचानती है। जी हां, ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ के जेठालाल चंपकलाल गड़ा, दिलीप जोशी ही हैं। वो पतली और छोटी मूंछ लगाने के बाद दिलीप से जेठालाल हो जाते हैं। लाखों चेहरों पर मुस्कान लाने वाले दिलीप का आज हैप्पी बर्थडे है। बता दें, 26 मई 1968 को उनका जन्म गुजरात के पोरबंदर में हुआ था।

कॉलेज के समय से दिलीप जोशी को अभिनय से मोहब्बत रही है। तभी तो केएनएम कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से बी.कॉम की पढ़ाई के दौरान वो दो बार इंडियन नेशनल थिएटर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता चुने गए थे।

साल 1989 में सलमान खान की फिल्म ‘मैने प्यार किया’ आई थी, जिसके साथ दिलीप जोशी का करियर शुरू हुआ था। इस फिल्म में उन्होंने सलमान खान के नौकर ‘रामू’ का किरदार निभाया था।

इसके बाद वो ‘हुन हंशी हंशीलाल’, ‘हम आपके हैं कौन…!’, ‘यश’, ‘सर आखों पार’, ‘फिर भी दिल है हिंदुस्तानी’, ‘हमराज’, ‘दिल है तुम्हारा’ जैसी कई फिल्मों में नजर आए। बता दें, दिलीप जोशी गुजराती इंडस्ट्री में भी एक जाना माना नाम है।

फिल्मों के अलावा दिलीप जोशी को छोटे पर्दे पर काफी पंसद किया गया। उन्हें ‘कभी-कभी वो’, ‘हम सब हैं’, ‘शुभ मंगल सावधान’, ‘क्या कहना है’, ‘दाल में काला’ और ‘मेरी बीवी अद्भुत हैं’ जैसे दर्जनों सीरियल में काम करने को मिला। लेकिन दुनिया में उन्हें पहचान ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ के जेठालाल ने दिलाई।

‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ साल 2008 में शुरू हुआ था, जिसकी कहानी जेठालाल के इर्द-गिर्द बुनी गई है। इस शो के लिए दिलीप जोशी को करीब 16 अवॉर्ड मिल चुके हैं। और हां, ‘तारक मेहता…’ के जरिए वो महीने में लगभग 36 लाख रुपये तक की कमाई करते हैं। उनकी कुल संपत्ति करीब 50 करोड़ रुपये के आसपास बताई जाती है!