गिनीज बुक में दर्ज है इन बॉलीवुड सितारों के नाम, वजह जानकर नहीं होगा यकीन

HomeCinema

गिनीज बुक में दर्ज है इन बॉलीवुड सितारों के नाम, वजह जानकर नहीं होगा यकीन

हिंदी सिनेमा अपने 100 वर्ष पूरे कर चुका है लेकिन इसका जादू आज भी दर्शकों पर कायम है। बॉलीवुड में कॉमर्शियलऔर नॉन-कॉमर्शियल फिल्में आज भी लोगों के दिलो

धोनी की बेटी जीवा के साथ सुशांत सिंह राजपूत और अंकिता लोखंडे की तस्वीर वायरल Sushant Singh Rajput and Ex girlfriend Ankita lokhande pic with dhoni daughter Ziva viral
ऐश्वर्या राय की फिल्म का फर्स्ट लुक रिलीज, दो पार्ट में बनेगी, 500 करोड़ है बजट
सुशांत सिंह राजपूत पर बन रही है फिल्म – सुसाइड या मर्डर? ‘Suicide or Homicide?’ Movie on Sushant Singh Rajput’s life, poster launched

हिंदी सिनेमा अपने 100 वर्ष पूरे कर चुका है लेकिन इसका जादू आज भी दर्शकों पर कायम है। बॉलीवुड में कॉमर्शियलऔर नॉन-कॉमर्शियल फिल्में आज भी लोगों के दिलों पर राज करती हैं। बॉलीवुड स्टार्स की ग्लैमरस लाइफ और उनकी स्टाइल के सभी कायल रहते हैं। फैंस अपने पसंदीदा स्टार की कॉपी करने की भी पूरी कोशिश करते हैं। हमें उनकी ग्लैमरस लाइफस्टाइल आकर्षित करती है। आप ऐसे कई बॉलीवुड सेलिब्रिटीज को जानते होंगे जिन्हें हर साल किसी ना किसी अवार्ड से नवाजा जाता है चाहे वह नेशनल अवार्ड हो या कोई फिल्मी अवॉर्ड। लेकिन आपको यह जानकर बेहद हैरानी होगी कि इंडस्ट्री में कुछ ऐसे भी सितारे हैं, जिनके नाम गिनीज बुक में दर्ज हैं। अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि आखिर इन्होंने ऐसा क्या कारनामा किया है, जो विश्व रिकॉर्ड बन गया। तो आइए आपको बताते हैं सितारों के उन कारनामों के बारे में, जिसकी वजह से इनके नाम गिनीज बुक में दर्ज हो गए।

इस सूची में पहला नाम आता है सदी के महानायक अमिताभ बच्चन का। ऐसा इसलिए क्योंकि श्री हनुमान चालीसा गाने वाले वह पहले बॉलीवुड एक्टर हैं जिसे शेखर रावजियानी ने कंपोज किया था। बता दें कि वे अकेले ऐसे एक्टर हैं जिन्होंने बॉलीवुड के 13 सिंगर्स के साथ मिलकर हनुमान चालीसा गाई थी।

शाहरुख खान भी इस लिस्ट में शामिल है। बता दें कि उन्होंने साल 2013 में एक्टर्स की दौड़ में वर्ल्ड में सबसे ज्यादा कमाई की थी। उन्होंने इसी साल तकरीबन 220 करोड़ रुपये कमाए थे।

एक्ट्रेस से निगेटिव रोल में अपनी दमदार एक्टिंग से पहचान बनाने वालीं एक्ट्रेस ललिता पवार भी इस रेस में हैं। बता दें कि उन्होंने बारह साल की उम्र से ही बॉलीवुड में कदम रख दिया था और अपने 70 साल के फिल्मी करियर में सात सौ से भी ज्यादा फिल्मों में लगातार काम किया है। ललिता पवार ही अकेली ऐसी एक्ट्रेस रहीं हैं जिन्होंने लगातार 70 साल तक बॉलीवुड में काम किया था।

बॉलीवुड के पार्श्व गायक कुमार सानू भी इस लिस्ट में शामिल हैं। उन्हें यह अवार्ड 1993 में एक दिन में 28 सॉन्ग्स गाने के चलते मिला था। बता दें कि कुमार सानू के अभी तक के सभी गीत बहुत ही सुपरहिट साबित हुए हैं, लेकिन उन्हें पहचान ब्लॉकबस्टर फिल्म आशिकी के सॉन्ग गाने के चलते मिली थी।

अमिताभ बच्चन ही नहीं बल्कि उनके बेटे व एक्टर अभिषेक बच्चन के नाम भी गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड है। दरअसल अपनी फिल्म दिल्ली 6 के प्रमोशन के लिए अभिषेक ने 12 घंटे में 1800 किलोमीटर सफर किया था और 12 घंटे में कई शहरों में एक फिल्म स्टार द्वारा सार्वजनिक रूप से सबसे अधिक उपस्थिति दर्ज करवाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था।