कुली नंबर वन से जुड़वा 2 तक: जब बॉलीवुड ने बनाए अपने ही सुपरहिट फिल्मों के रीमेक, दर्शकों ने जमकर उड़ाया मजाक

HomeCinema

कुली नंबर वन से जुड़वा 2 तक: जब बॉलीवुड ने बनाए अपने ही सुपरहिट फिल्मों के रीमेक, दर्शकों ने जमकर उड़ाया मजाक

बॉलीवुड में एक से बढ़कर एक फिल्में बनती हैं जो अपनी दमदार कहानी के चलते सालों-साल लोगों के दिलों पर छाई रहती हैं। इन फिल्मों को ना सिर्फ थिएटर में दर्

Toofaan Teaser: वाकई ‘तूफान’ मचा रहे हैं फरहान अख्‍तर, फैन्‍स बोले- थ‍िएटर में रिलीज क्‍यों नहीं किया?
हेमा मालिनी और धर्मेंद्र एक साल से रह रहे हैं अलग, एक्ट्रेस ने बताया- आखिर क्यों लेना पड़ा ये फैसला
सुशांत सिंह राजपूत को मौत से लगता था सबसे ज्यादा डर, पुराना इंटरव्यू हो रहा वायरल

बॉलीवुड में एक से बढ़कर एक फिल्में बनती हैं जो अपनी दमदार कहानी के चलते सालों-साल लोगों के दिलों पर छाई रहती हैं। इन फिल्मों को ना सिर्फ थिएटर में दर्शक पसंद करते हैं बल्कि टीवी पर भी ये फिल्में लोगों को काफी पसंद आती है। हालांकि बॉलीवुड में शुरू से ही रीमेक का जमाना रहा है। ऐसे में बहुत सी कहानियां ऐसी रहीं हैं जो कोरिया, अमेरिका, दक्षिण भारत या किसी सीरियल की कहानी से कॉपी कर ली गई। हालांकि बॉलीवुड में रीमेक फिल्में भी दर्शकों को प्रभावित करने में सफल हुई हैं।

बड़े बड़े अभिनेताओं ने इन रीमेक फिल्मों में काम कर दर्शकों की वाहवाही लूटी है। हालांकि बॉलीवुड ने सिर्फ विदेशों या दक्षिण भारत सिनेमा से ही नहीं बल्कि खुद की सुपरहिट फिल्मों के भी रीमेक बनाए हैं। वहीं ज्यादातर ऐसी फिल्मों का हश्र बुरा ही रहा है। तो चलिए आज आपको बताते हैं बॉलीवुड की सुपरहिट फिल्मों के सुपरफ्लॉप रीमेक के बारे ।

1973 में रिलीज हुई अमिताभ बच्चन और जया बच्चन अभिनीत ‘जंजीर’ बॉलीवुड की जबरदस्त हिट फिल्म साबित हुई थी। इस फिल्म से ही अमिताभ बच्चन को एंग्री यंग मैन का टैग मिला था। इसके बाद साल 2013 में अपूर्व लाखिया ने इस क्लासिक की रीमेक बनाई जिसमें साउथ के सुपरस्टार राम चरण तेजा और प्रियंका चोपड़ा  साथ नजर आए थे। ये फिल्म बड़े पर्दे पर बुरी तरह फ्लॉप हो गई थी।

श्रीदेवी और जीतेंद्र की फिल्म ‘हिम्मतवाला’ को दर्शकों का खूब प्यार मिला था। 1983 में राघवेंद्र राव ने इस फिल्म को निर्देशित किया था। वहीं फिल्म की कहानी के साथ साथ इसके गाने भी सुपरहिट हुए थे। हालांकि साल 2013 में साजिद खान ने अजय देवगन और तमन्ना भाटिया को लेकर फिर से इस फिल्म का निर्माण किया था। इस फिल्म को दर्शकों ने सिरे से खारिज कर दिया था और इसे सुपरफ्लॉप करार दिया गया था।

डेविड धवन की फिल्म ‘कुली नंबर वन’ में गोविंदा और करिश्मा की जबरदस्त केमेस्ट्री ने फैंस को दीवाना बना दिया था। वहीं कादर खान की कॉमेडी के चलते लोगों का हंसते हंसते पेट में दर्द हो गया था। हालांकि बाद में खुद डेविड धवन ने बेटे वरुण धवन और सारा अली खान को लेकर अपनी ही फिल्म का रीमेक बनाया। जहां ओरिजनल फिल्म को दर्शकों ने जबरदस्त प्यार दिया था तो वहीं इस फिल्म को दर्शकों की अच्छी प्रतिक्रिया नहीं मिली।

रमेश सिप्पी की फिल्म ‘शोले’ को बॉलीवुड में कल्ट फिल्म का दर्जा मिला हुआ है। इस फिल्म के डॉयलाग से लेकर गाने तक सारे जबरदस्त हिट हुए थे। ऐसे में कोई भी इस फिल्म की रीमेक बनानी की कोशिश भी करे तो बेकार है। हालांकि राम गोपाल वर्मा ने अमिताभ बच्चन को गब्बर के रोल में कास्ट करते हुए इस फिल्म की रीमेक बनाई और नाम दिया ‘राम गोपाल वर्मा की आग’। ये फिल्म पर्दे पर बुरी तरह फ्लॉप हुई थी।