करण जौहर के बारे में ये बातें नहीं जानते होंगे आप, इतनी संपत्ति के हैं मालिक

HomeLife Style

करण जौहर के बारे में ये बातें नहीं जानते होंगे आप, इतनी संपत्ति के हैं मालिक

करण जौहर एक मशहूर फिल्म निर्माता, स्क्रीनराइटर, कॉस्ट्यूम डिजाइनर हैं, जिन्हें आज किसी पहचान की जरूरत नहीं है। अपनी इमोशनल फिल्मों से दर्शकों की आंखों

किसी 5 स्टार होटल से कम नहीं है काजोल का मुंबई वाला बंगला, लंदन में भी है 54 करोड़ का घर
सोनाक्षी सिन्हा को आ रही है मालदीव की याद, शेयर की है बिकीनी में फोटो
Malaika Arora और Arjun की नजदीकियों के बीच Ex पति Arbaaz Khan ने भेजा खास तोहफा

करण जौहर एक मशहूर फिल्म निर्माता, स्क्रीनराइटर, कॉस्ट्यूम डिजाइनर हैं, जिन्हें आज किसी पहचान की जरूरत नहीं है। अपनी इमोशनल फिल्मों से दर्शकों की आंखों में आंसू लाने वाले फिल्म मेकर करण जौहर 25 मई को अपना 49वां जन्मदिन मनाएंगे। फिल्म प्रोड्यूसर यश जौहर और हीरू जौहर के बेटे करण का जन्म मुंबई में हुआ था। करण के पिता उन्हें एक्टर बनाना चाहते थे। लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था।  करण जौहर ने अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद साल 1989 में टीवी सीरियल ‘श्रीकांत’ से अपने करियर की शुरुआत की थी। ये सीरियल दूरदर्शन पर आता था। करण का वजन बचपन में काफी ज्यादा था। यश जौहर उनसे कहा करते थे कि पांच-छह किलो कम कर लो और एक्टर बन जाओ। लेकिन करण जौहर ने डायरेक्शन को अपना करियर बनाया और ‘कुछ कुछ होता है’ जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्म दी।

करण ने फिल्म ‘दिलवाले दुल्हिनयां ले जाएंगे’ से अपने करियर की शुरुआत की थी। उन्होंने इस फिल्म बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर काम किया था। इसी फिल्म पर काम करते वक्त शाहरुख ने उन्हें अपनी खुद की फिल्में बनाने की सलाह दी।

इसके बाद करण ने फिल्म ‘कुछ कुछ होता है’ बनाई और इस फिल्म ने फिल्मफेयर में सात अवॉर्ड्स जीते। इस फिल्म के बाद करण ने ‘कभी खुशी कभी गम,’ ‘कभी अलविदा न कहना,’ ‘माइ नेम इज खान,’ स्टूडेंट ऑफ द इयर,’ ‘बॉम्बे टॉकीज,’ ‘ऐ दिल है मुश्किल’ और ‘लस्ट स्टोरीज’ सहित अन्य फिल्मों का शानदार निर्देशन किया है।

करण जौहर की पहली फिल्म ‘कुछ-कुछ होता है’ थी। इस फिल्म से जुड़े कई रोचक किस्से हैं। जिसमें से एक है कि फिल्म के लिए काजोल पहली पसंद नहीं थीं। करण पहले जूही चावला को इस फिल्म में कास्ट करना चाहते थे। लेकिन जूही ने स्क्रिप्ट सुनते ही मना कर दिया था। तब जाकर काजोल को साइन किया गया। इसी तरह टीना के रोल के लिए करण सबसे पहले रवीना टंडन, ऐश्वर्या राय, तबू, उर्मिला मार्तोंडकर और करिश्मा कपूर के पास गए। लेकिन आखिर में रानी मुखर्जी को इस रोल के लिए उन्होंने चुना।

लोग करण जौहर और उनकी फिल्मों के दीवाने हैं लेकिन करण कारों के लिए दीवाने हैं। उनके कार कलेक्शन में जैगुवार, मर्सडीज, एस 560, बीएमडब्ल्यू सहित अन्य कार हैं। सिर्फ कारों का ही नहीं करण जौहर को जूतों का भी खास शौक है। उनके पास हर तरह के जूते हैं। Louis, Vuitton, Stella, Mccartney, Donatella, Versace करण के पसंदीदा ब्रांड हैं लेकिन फ्रेंच डिजाइनर Christian Louboutin के डिजाइन किए गए जूते करण को खासा पसंद हैं। इसके साथ ही करण जौहर पहले ऐसे भारतीय निर्देशक और निर्माता हैं, जिनका पुतला मैडम तुसाद म्यूजियम में लगाया गया है। इस स्टैच्यू का अनावरण खुद करण जौहर ने किया था।

करण जौहर की कुल संपत्ति करीब 200 मिलियन डॉलर की है जो कि भारत में लगभग 1400 करोड़ रुपये बनते हैं। एक फिल्म को डायरेक्ट करने के लिए करण जौहर लगभग तीन करोड़ रुपये लेते हैं। पिछले कुछ सालों में करण जौहर की संपत्ति में लगभग 80% की बढ़ोत्तरी हुई है। फिल्म इंडस्ट्री में करण सबसे ज्यादा टैक्स देने वाले स्टार्स में शामिल हैं।