दिल तो पागल है: पांच अभिनेत्रियों ने ठुकराया तब करिश्मा की झोली में गिरा ये रोल, माधुरी के होते लोलो को मिल गया नेशनल अवॉर्ड

HomeCinema

दिल तो पागल है: पांच अभिनेत्रियों ने ठुकराया तब करिश्मा की झोली में गिरा ये रोल, माधुरी के होते लोलो को मिल गया नेशनल अवॉर्ड

90 और 2000 के दशक में करिश्मा कपूर की गिनती बॉलीवुड की टॉप अभिनेत्रियों में होती थी। उन्होंने अपने करियर में करीब 60 फिल्मों में काम किया जिनमें से ज्

सूर्यवंशम के 22 साल: रिलीज के समय फ्लॉप हुई थी अमिताभ की फिल्म, फिर बनी सबसे ज्यादा देखी जाने वाली मूवी
सोनम कपूर ने कराई जांच,पति के साथ खुद को किया कमरे में बंद
13 की उम्र में अपने से 30 साल बड़े शख्स से सरोज खान ने की थी शादी

90 और 2000 के दशक में करिश्मा कपूर की गिनती बॉलीवुड की टॉप अभिनेत्रियों में होती थी। उन्होंने अपने करियर में करीब 60 फिल्मों में काम किया जिनमें से ज्यादातर हिट रहीं। इसमें राजा बाबू, कुली नंबर 1, साजन चले ससुराल, राजा बाबू, हिरो नंबर 1, बीवी नंबर 1, दुल्हन हम ले जाएंगे, हम साथ- साथ हैं, दिल तो पागल है, जिगर और अनाड़ी जैसी फिल्में शामिल हैं। यश चोपड़ा की म्यूज़िकल फिल्म ‘दिल तो पागल है’ में निशा के रोल के लिए करिश्मा कपूर को नेशनल अवार्ड मिला था। लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि इस फिल्म के लिए करिश्मा कपूर ना पहली पसंद थी ना ही दूसरी।

इस फिल्म के लिए करिश्मा कपूर छठवीं पसंद थीं। उनके पहले पांच हीरोइनों को ये फिल्म ऑफर की गई और पांचों ने ये फिल्म रिजेक्ट कर दी क्योंकि कोई भी माधुरी दीक्षित के अपोजिट काम करने की हिम्मत नहीं कर पा रहा था।

इस किरदार के लिए सबसे पहली पसंद थीं जूही चावला था, लेकिन माधुरी के चलते उन्होंने इस फिल्म में काम करने से मना कर दिया था। जूही ने बताया कि करिश्मा कपूर से पहले ये रोल उन्हें ऑफर हुआ था। हालांकि जब उन्हें पता चला कि फिल्म में उनका रोल सेकेंड लीड का है और मुख्य भूमिका में माधुरी दीक्षित हैं तो उन्होंने फिल्म में काम करने से इनकार कर दिया था। 90 के दशक में दोनो अभिनेत्रियां एक से बढ़कर एक हिट फिल्में कर रहीं थीं। ऐसे में जूही माधुरी के आगे सेकेंड लीड किरदार नहीं निभाना चाहती थीं।

इसके बाद फिर रवीना टंडन, काजोल, मनीषा कोईराला और आखिरी में शिल्पा शेट्टी ने भी इस किरदार को ना कह दिया। हालांकि इसका फायदा करिश्मा कपूर को मिला था और एक और हिट फिल्म उनके खाते में जुड़ गई थी। इन सबके बाद करिश्मा कपूर को निशा के किरदार के लिए अप्रोच किया गया और करिश्मा ने इस रोल को हां कह दिया। बाद में करिश्मा ने इस रोल में इतनी जान फूंकी कि ये उनके करियर के बेस्ट किरदारों में से एक बन गया।

माधुरी दीक्षित, शाहरुख खान, करिश्मा कपूर से सजी इस फिल्म को जबरदस्त सफलता मिली थी। फिल्म में माधुरी और शाहरुख की जोड़ी फैंस को काफी पसंद आई थी। म्यूजिक के मामले ये फिल्म यश चोपड़ा के करियर की सबसे बड़ी फिल्म बनी। इस फिल्म के लिए म्यूजिक डायरेक्टर उत्तम सिंह ने यश चोपड़ा को लगभग 100 धुनें सुनाई थीं। जिसमें से यश चोपड़ा ने फाइनल की और उसी पर गाने बने और फिल्म के गाने आज भी सुपरहिट हैं।

करिश्मा कपूर ने साल 1991 में फिल्म प्रेम कैदी से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी और इस समय वो केवल 17 साल की थीं। फिल्मों में कदम रखने के लिए करिश्मा ने उस समय पढ़ाई छोड़ दी थी। उन्होंने पहली ही फिल्म में काफी सुर्खियां बटोरी थीं। करिश्मा कपूर ने इसके बाद ‘पुलिस ऑफिसर’, ‘निश्चय’, ‘सपने साजन के’ और ‘जिगर’ सहित कई फिल्मों में काम किया।